पूरी ईमानदारी और निष्ठा से करे अपना कार्य – डॉ सुजीत मिश्रा

पूरी ईमानदारी और निष्ठा से करे अपना कार्य – डॉ सुजीत मिश्रा

गाजीपुर। नियमित टीकाकरण के माइक्रो प्लान के लिए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा० सुजीत कुमार मिश्रा की अध्यक्षता तथा डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डा० विनय कुमार के नेतृत्व में मरदह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रशिक्षण दिया गया ।
ब्लॉक मानीटर सोमनाथ सिंह और सुनील कुमार आशा द्वारा घर – घर सर्वे के दौरान की जाने वाली सावधानी जैसे शून्य से एक वर्ष के प्रत्येक बच्चे , गर्भवती महिलाओं और परिवार की संख्या आदि का कैसे सर्व करें और कैसे नियमित टीकाकरण माइक्रो प्लान के प्रपत्र एक दो और तीन पर एंट्री करें इसकी जानकारी देते हुए अभ्यास भी कराया गया , प्रशिक्षण के पूर्व आनलाइन प्री टेस्ट और प्रशिक्षण के उपरांत पोस्ट टेस्ट भी किया गया ।
डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ विनय कुमार द्वारा बताया गया कि हम लोगों का जनपद गाजीपुर जापानी इंसेफेलाइटिस से प्रभावित जिला है इस कारण से हम लोगों को माइक्रो प्लान बनाते समय प्रत्येक बच्चे पर जे.ई टीका को जोड़ते हुए प्रत्येक बच्चे के पीछे 16 इंजेक्शन लोड की गणना हम करते हैं।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ सुजीत मिश्रा ने एएनएम को संबोधित करते हुए कहा की कर्म ही हमारी पूजा है यदि प्रत्येक एएनएम प्रत्येक सप्ताह 20 बच्चों का टीका लगाने का लक्ष्य बना ले और उसे पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करते हुए यदि पूरा कर दें तो इससे महान कार्य कोई हो नहीं सकता और हमारे जनपद का प्रत्येक बच्चा बाल्यावस्था में होने वाली जानलेवा बिमारियों से बच जायेगा ।

      प्रशिक्षण में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मरदह के अधीक्षक प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ अशोक कुमार सिंह, ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक प्रेम प्रकाश राय के अलावा एएनएम और स्वास्थ्य पर्यवेक्षक उपस्थित रहे ।